MPPSC PCS 2024 परीक्षा स्थगित, नोट करें एग्जाम की नई डेट

MPPSC

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा (MPPSC) 2024 और राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 को पोस्टपोन कर दिया है। आयोग ने लोकसभा चुनाव के कारण एग्जाम को पोस्टपोन किया है। परीक्षा का आयोजन 28 अप्रैल 2024 को किया जाना था, जो अब नहीं किया जाएगा। MPPSC ने एग्जाम की नई डेट भी घोषित कर दी है। आइए जानते हैं कि अब आयोग इन परीक्षाओं का आयोजन किस डेट को करेगा।

आयोग की ओर से जारी नए शेड्यूल के अनुसार MPPSC राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा और राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजन 23 जून 2024 को किया जाएगा। इन परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड 12 जून को जारी किए जाएंगे। हाॅल टिकट आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जारी किए जाएंगे, जिसे रजिस्टर्ड कैंडिडेट अपने एप्लीकेशन नंबर के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं।

बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 18 फरवरी 2024 तक चली थी। अधिकतम शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री मांगी गई थी। वहीं आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 33 वर्ष निर्धारित की गई थी। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट भी दी गई थी।

इन परीक्षाओं की भी बदली डेट

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 की तारीख में भी बदलाव किया गया है। अब इस परीक्षा का आयोजन 16 जून 2024 को किया जाएगा। पहले एग्जाम 26 मई को निर्धारित था। UPSC ने संशोधित शेड्यूल का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है।

जिंदा इंसान में ट्रांसप्लांट की गई सूअर की किडनी, इस देश के डॉक्टरों ने किया चमत्कार

वहीं सीए और सीएस परीक्षा की तारीख भी संशोधित की गई है। ICAI CA मई 2024 सेक्शन एग्जाम डेट में बदलाव किया गया है। सीए ग्रुप I की इंटर परीक्षा 3, 5 और 9 मई को आयोजित की जाएगी। वहीं ग्रुप II की परीक्षा 11, 15, 17 मई को होगी। सीएस जून 2024 परीक्षा की तारीख बदली गई है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं।